Kheere Ke Fayde | खीरा खाने के फायदे




वैसे तो आपने कई बार Kheera ke fayde के बारे में सुना ही होगा, पर जो जानकारी आज आपसे share करने जा रहे है वो शायद आपको
नहीं मालूम होगा |
खीरे (Kheere) के काफी सारे खीरे के फायदे (Kheera ke fayde) है, और इसके गुण के ही कारण इसे हर घर में उपयोग किया जाता है |
खीरा एक सस्ता स्वादिष्ट सलाद होने के साथ ही साथ गर्मियों (summer season) में इसका काफी ज्यादा उपयोग होता है |




खीरा के नियमित सेवन से रक्तचाप नियंत्रित रहता है | Cucumber में पानी की मात्रा अधिक होती है जो गर्मियों में हमारे शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के साथ साथ किडनी को स्वस्थ रखने में सहायक है |
खीरे को गोल-गोल काट कर अपने आँख पर रखने से आँख को ठंडक मिलती है एवं आँखो में ताजगी का अनुभव भी होता है |
कपडे पर लगे दाग को हटाने में भी खीर का रस अहम् भूमिका निभाता है | जिस कपड़े में दाग लगे हो उसको खीरे से रगड़ कर धोये और फिर detergent powder से धो डाले, इससे stain (दाग, धब्वे) से छुटकारा पाया जा सकता है |
खीरा में सिलेसा अधिक मात्र में मिलती है जो जोड़ो को मजबूत बनाता है और साथ सी गठिया जैसे रोगों को दूर रखता है |
खीरा में विटामिन ए, बी एवं सी (Vitamin A, B, C) की मात्र पाई जाती है | इसे स्लाइस कर के चेहरे पर रखने से चेहरे पर निखार बना रहता है |

खीरे में सिलिकन व सल्फर बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं। अच्छे परिणाम के लिए आप चाहें तो खीरे के जूस को गाजर व पालक के जूस के साथ भी मिलाकर ले सकते हैं। फेस मास्क में शामिल खीरे के रस त्वचा में कसाव लाता है। इसके अलावा खीरा त्वचा को सनबर्न से भी बचाता है। खीरे में मौजूद एस्कोरबिक एसिड व कैफीक एसिड पानी की कमी( जिसके कारण आंखों के नीचे सूजन आने लगती है।) को कम करता है।

खीरे में सिलिकन व सल्फर बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं। अच्छे परिणाम के लिए आप चाहें तो खीरे के जूस को गाजर व पालक के जूस के साथ भी मिलाकर ले सकते हैं। फेस मास्क में शामिल खीरे के रस त्वचा में कसाव लाता है। इसके अलावा खीरा त्वचा को सनबर्न से भी बचाता है। खीरे में मौजूद एस्कोरबिक एसिड व कैफीक एसिड पानी की कमी( जिसके कारण आंखों के नीचे सूजन आने लगती है।) को कम करता है।

पाचन के लिए फायदेमंद
खीरे के छिलके में ऐसे फाइबर मौजूद होते हैं जो घुलते नहीं है. ये फाइबर पेट के लिए संजीवनी बूटी की तरह काम करता है. कब्ज की परेशानी को दूर करने में भी ये कारगर है. खीरे के छिलके से पेट अच्छी तरह साफ हो जाता है।

यह हैंगओवर को कम करने में मदद करता है
शराब पीने के बहुत सारे दुष्परिणाम होते हैं उनमें अगले दिन का हैंगओवर बहुत ही कष्ट देनेवाला होता है। इससे बचने के लिए आप रात को सोने से पहले खीरा खाकर सोयें। क्योंकि खीरे में जो विटामिन बी, शुगर और इलेक्ट्रोलाइट होते हैं वे हैंगओवर को कम करने में बहुत मदद करते हैं।

वजन कम करने में सहायक
अगर आप वजन कम करना चाह रही हैं तो आज से खीरे के छिलके को अपनी डाइट का हिस्सा बना लें. वैसे तो खीरा भी वजन कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन छिलके के साथ इसका सेवन करना और भी अधिक फायदेमंद रहता है।

कैंसर से बचाए
खीरा के नियमित सेवन से कैंसर का खतरा कम होता है। खीरे में साइकोइसोलएरीक्रिस्नोल, लैरीक्रिस्नोल और पाइनोरिस्नोल तत्व होते हैं। ये तत्व सभी तरह के कैंसर जिनमें स्तन कैंसर भी शामिल है के रोकथाम में कारगर हैं।

मुँह के बदबू से राहत दिलाता है
अगर मुँह से बदबू आ रही है तो कुछ मिनटों के लिए मुँह में खीरे का टुकड़ा रख लें क्योंकि यह जीवाणुओं को मारकर धीरे-धीरे बदबू निकलना कम कर देता है। आयुर्वेद के अनुसार पेट में गर्मी होने के कारण मुँह से बदबू निकलता है, खीरा पेट को शीतलता प्रदान करने में मदद करता है।

मासिक धर्म में फायदेमंद
खीरे का नियमित सेवन से मासिक धर्म में होने वाली परेशानियों से छुटकारा मिलता है। लड़कियों को मासिक धर्म के दौरान काफी परेशानी होती है, वो दही में खीरे को कसकर उसमें पुदीना, काला नमक, काली मिर्च, जीरा और हींग डालकर रायता बनाकर खाएं इससे उन्हें काफी आराम मिलेगा।

विटामिन के का अच्छा माध्यम
खीरे के छिलके में विटामिन-के पर्याप्त मात्रा में मिलता है. ये विटामिन प्रोटीन को एक्ट‍िव करने का काम करता है. जिसकी वजह से कोशिकाओं के विकास में मदद मिलती है. साथ ही इससे ब्लड-क्लॉटिंग की समस्या भी पनपने नहीं पाती है।

आंखों के लिए
छिलके समेत खीरा खाने से आंख की रौशनी अच्छी रहती है. इसके छिलके में बीटा कैरोटीन होता है, जिससे आंखों की रौशनी अच्छी होती है।

मसूडे स्वस्थ रहते है
खीरा खाने से मसूडों की बीमारी कम होती हैं। खीरे के एक टुकड़े को जीभ से मुंह के ऊपरी हिस्से पर आधा मिनट तक रोकें। ऐसे में खीरे से निकलने वाला फाइटोकैमिकल मुंह की दुर्गंध को खत्म करता है।

त्वचा के लिए
टैनिंग और सनबर्न में भी खीरे के छिलके का इस्तेमाल फायदेमंद साबित होता है. इससे त्वचा का रूखापन भी कम होता है और मॉश्चराइजर बना रहता है. खीरा काटने के बाद आप उसके छिलके को हल्के हाथों से लगा सकती हैं. कई लोग इसके छिलके को सुखाकर पीस लेते हैं और उसमें गुलाबजल की बूंदें मिलकार फेस पैक की तरह इस्तेमाल करते हैं।




Posted in Fruits Benefits.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *